भारत में कंज्यूमर केस कैसे फाइल करें? (2025 अपडेटेड गाइड)

अगर आपको किसी कंपनी, दुकान, या सर्विस प्रोवाइडर से खराब प्रोडक्ट या खराब सेवा मिली है, तो आप उपभोक्ता फोरम (Consumer Court) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Consumer forum
                         Picture Source :- Newslaundry


1️⃣ कौन-सी शिकायतें Consumer Court में दर्ज की जा सकती हैं?


✅ खराब या डुप्लीकेट प्रोडक्ट मिलना 

✅ ऑनलाइन शॉपिंग में फ्रॉड या गलत डिलीवरी

✅ सर्विस में लापरवाही (जैसे—बैंक, टेलीकॉम, मेडिकल, ट्रैवल, इंश्योरेंस)

✅ गलत या भ्रामक विज्ञापन

✅ EMI, वारंटी या गारंटी से जुड़ी मस्याएं


इन में यदि कोई भी सर्विस में आपको धोखा या ऐसी कोई असुविधा हुई है, जिसके लिए Service Provider या दुकान, कंपनी,बैंक, व अन्य संस्था जो आपको किसी भी तरह की सुविधा देने के बदले में एक कीमत लेती है। उसके खिलाफ आप Consumer Court जा सकते हैं। 


2️⃣ किस उपभोक्ता फोरम में केस दायर करें?


✔ District Commission – ₹1 करोड़ तक के दावों के लिए ।

✔ State Commission – ₹10 करोड तक के दावों के लिए ओर डिस्ट्रिक्ट फोरम से अपील के लिए है।

✔ National Commission – ₹10 करोड़ से अधिक के दावों के लिए ओर स्टेट फोरम से अपील के लिए है।


✅ समय सीमा:


2 साल के भीतर शिकायत दर्ज करनी होती है।


✅ ऑफलाइन केस फाइल करने का सही तरीका:


उपभोक्ता को पहले कंपनी को लिखित शिकायत भेजनी चाहिए।

जवाब न मिलने पर संबंधित उपभोक्ता फोरम में केस दायर करें।कोर्ट में सही दस्तावेज और सबूत जमा करें।

कंज्यूमर मामलों के विवाद आप यूं तो स्वयं भी लड़ सकते हैं लेकिन यदि आप किसी प्रोफेशनल से मिले तो ज्यादा बेहतर रहेगा , आप किसी अधिवक्ता से संपर्क अवश्य करें।

आपको पहले कोई शिकायत कंज्यूमर फॉर्म में देने से पहले उस सर्विस प्रोवाइडर को शिकायत या जानकारी देनी होती हे जिसे आप अपने अधिवक्ता Advocate की मदद से लीगल नोटिस के रूप में भेज सकते हो, उपरोक्त सर्विस प्रोवाइडर आपको 30 दिनों के भीतर जवाब देगा यदि कोई जवाब नहीं आता हे तो आप कंज्यूमर फॉर्म में कैसे शिकायत के रूप में दायर कर सकते हो। यदि जवाब आता भी है तो भी यदि आप उस जवाब से सहमत नहीं हो तो भी आप कैसे फाइल कर सकते हैं।

बस अपने सभी कागजात का जरूर ध्यान रखें ओर शिकायत के साथ फोरम में दायर कर दें, ओर बाद में इन्हें एक्जीबिट भी करवाए क्योंकि इन्हीं कागजात के आधार पर आपका केस टिका होगा।

✅ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का आधिकारिक पोर्टल:

consumerhelpline.gov.in (Govt. of India)


आप इन मैसे किसी भी माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं, यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ हे तुरंत अपने नजदीकी अधिवक्ता से मिले और उन्हें मामले की पूरी जानकारी दें, इस तरह के मामलों में ज्यादा देरी नहीं करनी चाहिए।



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